Home > हिन्दी वाइरल > India First Pm सर्च करने पर गूगल ने दिया जवाब, नाम नेहरु का तस्वीर मोदी की

India First Pm सर्च करने पर गूगल ने दिया जवाब, नाम नेहरु का तस्वीर मोदी की

india first pm nehru narendra modi

गूगल से हम तमाम तरह के सवालों के जवाब पूछने लगे हैं। हालांकि गूगल आजकल एक छोटे से सवाल का गलत उत्‍तर दे रहा है। हालांकि यह गलती इंटरनेट पर वायरल हो रही हैं। इसका नमूना एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संदर्भ में देखने को मिल रहा है।

गूगल पर भारत का पहला प्रधानमंत्री सर्च करने पर नाम तो नेहरू का आता है लेकिन तस्वीर नरेंद्र मोदी की नज़र आती है। दरअसल जब आप गूगल पर ‘India first PM’ टाइप करेगे तो नाम तो नेहरू का आएगा लेकिन तस्‍वीर प्रधानमंत्री मोदी की सामने आएगी।

गूगल यह नतीजा विकीपिड‍िया के हवाले से द‍िखा रहा है। वहां जाकर भी हमें पीएम मोदी की तस्‍वीर सबसे पहले द‍िखती हैं। गूगल से ऐसी गलती पहली बार नहीं हो रही है। पहले भी इस तरह के मामले सामने आ चुके हैं। 2015 में भी इस तरह की गलती सामने आई थी।

इससे पहले गूगल पर दुनिया के ’10 बड़े अपराधियों’ की लिस्ट सर्च करने पर भारत के पीएम नरेंद्र मोदी की तस्वीर आ रही थी जिस पर कंपनी ने माफी भी मांगी थी। यही नहीं गूगल सर्च तब भी सुर्खियों में आया था जब दुनिया के सबसे ‘स्टुपिड प्रधानमंत्रियों’ की लिस्ट में भी भारत के प्रधानमंत्री मोदी नज़र आए थे। इस पर गूगल ने सफाई दी थी कि, हमारे एल्गोरिदम अपने आप ही कुछ सवालों के पूछे जाने पर वेब पेज पर लगी इन तस्वीरों को उठा लेता है।

आपको यह बता दें गूगल द्वारा दी गई यह सफाई सही भी है। हालांकि फेक न्‍यूज आदि पर एक्‍शन लेने का दावा करने वाले इन इंटरनेट जॉइंट को ऐसी गलत‍ियों पर भी ध्‍यान देना चाहिए। क्‍योंकि अमेरिका के पहले राष्‍ट्रपति के बारे में सर्च करने पर डोनाल्‍ड ट्रंप की फोटो सबसे पहले सामने नहीं आती।