Home > India > मिर्जापुर क्षेत्र हमेशा से संभावनाओं का क्षेत्र रहा है: प्रधानमंत्री मोदी

मिर्जापुर क्षेत्र हमेशा से संभावनाओं का क्षेत्र रहा है: प्रधानमंत्री मोदी

केंद्र की मोदी सरकार सत्ता मे चार साल पूरे करके चुनावी वर्ष मे प्रवेश कर चुकी है। ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वयं अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाने जनता से रूबरू हो रहे हैं। इसी क्रम में अपने दो दिवसीय पूर्वांचल यात्रा के दूसरे दिन प्रधानमंत्री मोदी मिर्जापुर में 4 बड़ी परियोजनाओं की सौगात दी।

यहां प्रधानमंत्री मोदी ने बाणसागर परियोजना के उद्घाटन के साथ-साथ 108 जन औषधि केंद्र, मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास और चुनार में बनारस और मिर्जापुर को जोड़ने वाले पुल का उद्घाटन किया। मिर्जापुर के चनईपुर गांव में आयोजित एक कार्यक्रम में बाणसागर परियोजना के लोकार्पण के साथ मिर्जापुर मे बनने वाले मेडिकल कॉलेज की आधारशिला रखी।

प्रधानमंत्री मोदी ने यहां रैली को संबोधित करते हुए कहा कि यह क्षेत्र हमेशा से संभावनाओं का क्षेत्र रहा है और अब यूपी में योगी जी की सरकार आने के बाद सूबे का विकास होता दिख रहा है। उन्होंने कहा कि, बीते 2 दिनों में इस क्षेत्र के लिए विकास से जुड़ी तमाम परिजानाओं की शुरुआत की गई या फिर उन्हें जनता को समर्पित किया गया।

बाणसागर परियोजना की उपलब्धियां बताते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि, अगर यह योजना पहले शुरू हो जाती तो आपको 2 दशक पहले इस लाभ मिल जाता लेकिन पहले की सरकारों ने किसानों की चिंता नहीं की।

उन्होंने कहा कि, 40 साल पहले इस परियोजना का शिलान्यास हुआ था लेकिन काम शुरू होते-होते 20 साल निकल गए लेकिन योजना पर सिर्फ बातें और वादे किए गए। उन्होंने कहा कि, 2014 में हमारी सरकार ने सभी अटकी, भटकी और लटकी योजनाओं को शुरू करने का काम किया।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि, एक और अंतरराष्ट्रीय रिपोर्ट आई है जिसमें कहा गया है कि, बीते 2 साल में भारत में 5 करोड़ लोग भीषण गरीबी से बाहर निकले हैं। इसमें सरकार की योजनाओं का भी बड़ा प्रभाव है जो गरीबों का खर्च कम कर रही हैं।

उन्होंने कहा कि, जो लोग आजकल किसानों के लिए घड़ियाली आंसू बहाते हैं, उनसे आपको पूछना चाहिए कि आखिर क्यों उन्हें अपने शासन काल में देश भर में फैली इस तरह की अधूरी सिंचाई परियोजनाएं नहीं दिखाई दीं? क्यों ऐसे कार्यों को अधूरा ही छोड़ दिया गया।